DMCA क्या है? ब्लॉग के content को चोरी होने से कैसे बचाएं?

dmca-kya-hai-hindi

DMCA क्या है? (What is DMCA in Hindi?) इसके क्या फायदे हैं?  जिस प्रकार ऑफलाइन दुनिया में किसी Brand या किसी की Creativity को चुराना गलत है, ठीक उसी तरह इस ऑनलाइन World में किसी के कंटेंट को चुराना गलत है! और यदि आप ऐसा करते हैं तो आप पर उचित कार्रवाई की जा सकती है।

जी हां आज हम बात करेंगे DMCA के बारे में, क्योंकि अधिकतर Bloggers या ऑनलाइन बिज़नेस Owners को DMCA Act के विषय पर कोई जानकारी नहीं होती।

यदि आपने कभी गौर किया हो तो कई वेबसाइट्स के web page में सबसे नीचे अर्थात Footer में DMCA प्रोटेक्टेड का Mark होता है! अब ऐसा केवल किसी-किसी वेबसाइट में क्यों होता है? और आप भी इसका कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं! आज हम इसी विषय पर जानेंगे।

दोस्तो इस लेख में हम विस्तारपूर्वक जानेंगे कि यह DMCA क्या होता है? यह blog या वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है, इसका इस्तेमाल कैसे करे? और इसके उपयोग करने के क्या-क्या फायदे हैं!

ब्लॉग क्या है? इसके बारे में मैंने हमने पहले से ही डिटेल से बताया हुआ है लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की DMCA Kya hai? और ब्लॉग के content को चोरी होने से कैसे बचाएं?

तो DMCA के विषय पर बेहद सरल एवं सहज भाषा में पूरी जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें आइए बिना देरी किये हम जान लेते हैं यह

DMCA क्या है? What is DMCA in Hindi

DMCA अर्थात Digital Millennium Copyright Act यह एक कानून है! जिसे वर्ष 1998 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन द्वारा लागू किया गया था।

दोस्तों इस कानून को पारित करने का पीछे उनका उद्देश्य डिजिटल Products जैसे Video, Audio, Images तथा Text Content को चोरी होने से बचाना है।

दोस्तों इसका महत्व आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए इसलिए बढ़ जाता है, क्योंकि आप नहीं चाहेंगे कि आपके द्वारा मेहनत से Create किया गया Content किसी अन्य ब्लॉगर या किसी व्यक्ति द्वारा उसका इस्तेमाल अपने निजी उद्देश्य के लिए किया जाए।

दोस्तों यदि कोई ऐसा करता है तो DMCA Act आपकी वेबसाइट के कंटेंट चोरी होने की स्थिति में उसकी रिपोर्ट करने में मदद करता है।

अतः DMCA वेबसाइट के कंटेंट को सुरक्षित रखता है, दोस्तों मान लिया जाए “आपने किसी विषय पर आर्टिकल लिखा और उस आर्टिकल को किसी दूसरे ब्लॉगर द्वारा कॉपी कर अपनी साइट पर Paste कर दिया जाता है”

तो इस स्थिति में आप DMCA कानून का उपयोग कर उस वेबसाइट के खिलाफ रिपोर्ट कर सकते हैं। तथा उस कंटेंट को दूसरी साइट से Remove करवा सकते हैं!

तो दोस्तों अब तक आप यह समझ चुके होंगे कि आखिर यह DMCA क्या होता है? आइये अब हम जानते हैं इसका अपनी साइट पर इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे हैं।

 

DMCA के क्या फायदे हैं?

एक वेबसाइट Owner होने के नाते यह आपकी वेबसाइट के कंटेंट को कॉपी होने से बचाता है! तथा यदि कोई आपके कंटेंट का बिना आपकी अनुमति के दूसरी वेबसाइट पर उपयोग करता है, तो आप उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।

DMCA आपको उस वेबसाइट की अर्थात जिसने आपका कंटेंट चोरी किया है, उस वेबसाइट का title, Url इत्यादि अनेक जानकारी देने में मदद करता है।

DMCA Regularly आपकी साइट को मॉनिटर कर सकता हैं, तथा पता कर सकते हैं कि की आपकी साइट का कोई आर्टिकल कॉपी तो नहीं किया जा रहा है।

DMCA के जरिए जिस व्यक्ति द्वारा कंटेंट को चुराया गया है, उसे आप डायरेक्टली मैसेज कर इस बात की सूचना दे सकते हैं! कि आपने हमारा कंटेंट चोरी किया है तथा आप इसे immediately (जल्द) रिमूव करें।

कॉपी कंटेंट की पहचान करने की वजह से DMCA आपको Original कंटेंट की पहचान कराने में मदद करता है।

इसके अलावा यदि आपकी साइट पर DMCA एक्टिवेट है तो आपको इसका एक Badge मिलता है, जिसे आप अपनी वेबसाइट के प्रत्येक web page पर इस सर्टिफिकेट को देख सकते हैं।

तो दोस्तों उपरोक्त फायदों को जानने के बाद आप भली-भांति अंदाजा लगा सकते हैं! कि आपकी वेबसाइट के लिए DMCA प्रोटेक्शन कितना आवश्यक है!

और यह आपके Blog के लिए क्या-क्या कर सकता है! तो आइये आगे बढ़ते हैं तथा जानते है कि आप कैसे अपनी साइट में DMCA Badge लगा सकते हैं।

दोस्तों अब यहां आपके मन में सवाल आ सकता है कि यह DMCA badge आपकी साइट के लिए क्यों जरूरी है? 

DMCA badge आपकी साइट के कंटेंट की सिक्योरिटी के बारे में बताता है! DMCA बैज अन्य वेबसाइट ऑनर्स या किसी ऑनलाइन यूजर को warning (चेतावनी) देता है कि आपकी वेबसाइट का कंटेंट चोरी होने पर DMCA द्वारा रिपोर्ट की जा सकती है।

यदि आप अपनी वेबसाइट में DMCA Badge एक्टिवेट करते हैं, तो यह आपकी site में एक Icon के रूप में दिखाई देता है।

तो दोस्तों आइये जानते हैं कि आप अपनी site में DMCA Badge कैसे लगा सकते हैं।

अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर DMCA badge कैसे लगायें?


DMCA Badge add करने के लिए सबसे पहले DMCA.com वेबसाइट पर जाएं।

 

dmca-home-page

उसके बाद यहां पर आपको Badges का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कीजिए।

अगले Step में यदि आपने Signup नहीं किया है, तो अपना First name, Last Name ओर Email enter कर साइनअप कर दीजिए।

dmca-badges

दोस्तों सफलतापूर्वक साइन अप कर लेने के बाद अब यहां पर आपके सामने कई DMCA badge दिखाई दे रहे हैं, आप इनमें से किसी भी badge को Select कर सकते हैं।

अब आप देखेंगे कि साइट पर एक Code दिखाई देगा! उसको आपको अपनी वेबसाइट में Paste करना है।

dmca-badge-code

दोस्तों ध्यान रहे यह Badge आपको footer में दिखाई देता है तो आपको भी इसे अपनी वेबसाइट के footer में Add करना होगा।

यदि आपका blog ब्लॉगर पर है, तो आपको इस Code को Blogger के Html widget में ऐड करना होगा।

और यदि आपकी साइट WordPress प्लेटफार्म पर है, तो आप इसके लिए एक plugin इंस्टॉल कर सकते हैं,जिसका नाम DMCA plugin है।

इसके अलावा आपकी WordPress साइट की Themes में Header and footer Script का एक ऑप्शन होता है, तो आप उसके footer में इस Code को Paste कर badge Add कर सकते हैं।

तो जैसे ही आप अपने ब्लॉग में Add कर लें! उसके बाद आप DMCA badge पर क्लिक करके यह पता कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट को DMCA द्वारा protect किया गया है नहीं!

और यदि आपने फ्री DMCA protection लिया है तो आपको 30 दिन तक भी Protection Pending का इंतजार करना पड़ सकता है।

तब तक आप निश्चिंत रहें आपके ब्लॉग में DMCA सर्टिफिकेट Activate हो जाएगा।

और इसके अलावा DMCA सर्टिफिकेट को एक्टिवेट करने के दौरान कोई भी समस्या आती है तो आप हमेशा की तरह कमेंट में बता सकते हैं।

DMCA क्या है? What is DMCA in Hindi?


दोस्तों इस प्रकार आपने आज के इस लेख में जाना कि यह DMCA क्या होता है? यह आपकी वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है? और आप भी DMCA Badge को अपनी website में  कैसे Add कर सकते हैं! मुझे उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

यदि आपका DMCA Badge से संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही यदि आपको जानकारी अच्छी लगी है तो सभी Bloggers के साथ यह लेख सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Guest Author Bio:

FutureTricks – A Hindi Tech Blog! here you can learn about Ethical Hacking, Social Media Tricks, Tech Hacks, Blogging, Make Money & More…

Author’s Website: futuretricks.org

अगर आप भी WebinHindi पर guest post publish करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें

Default image
Vivek Vaishnav
Leave a Reply

error: Content is protected !!