इस वर्ष Best SEO Content बनाने के लिए Tips

यदि आप अपने आप को सर्च इंजन पर उच्च रैंक में देखना चाहते हैं तो इसके लिए SEO content बहुत ही महत्वपूर्ण है। आपको पता होना चाहिए कि एसईओ कंटेंट बनाना उतना आसान नहीं है जितना लगता है, यही वजह है कि कुछ लोग इससे बचते हैं। अगर आप उन लोगों में से हैं जो मुश्किल होने के कारण SEO content को महत्व नहीं देते हैं, तो हम चाहेंगे कि आप इस पोस्ट को जरुर पढ़ें।

इस छोटे से लेख में, हमने seo content create करने के सर्वोत्तम सुझावों को सूचीबद्ध किया है जो आपको कुछ ही समय में शीर्ष पर ले जाएगा।

इससे पहले कि हम टिप्स बताना शुरू करें, हम चाहेंगे कि आप यह जान लें कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन अपनी audience को खुश करने के लिए किया जाता है। यदि आपकी सामग्री audience को खुश या संतुष्ट नहीं करती है, तो वह बेकार है। 

2021 में Best SEO Content बनाने के लिए Top Tips!

seo content tips in hindi

यहां कुछ tips दी गई हैं जो आपको एसईओ सामग्री बनाने में मदद करेंगी और इससे आपकी साइट की विश्वसनीयता बढ़ जायेगी। 

टारगेट ऑडियंस के लिए लिखें

एसईओ सामग्री बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण युक्ति सामग्री लिखने से पहले अपने टारगेट ऑडियंस को जानना है। आपको सही लोगों के लिए कंटेंट लिखना होगा, नहीं तो यह निश्चित रूप से बेकार चला जाएगा। आप इस बात से समझ सकते हैं कि बच्चों या युवाओं की पसंद वाली सामग्री किसी वयस्क व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित नही कर पाएंगी।

अपनी सामग्री से अपने ऑडियंस को टारगेट करने के लिए, आपको target keywords (search terms) का उपयोग करना होगा। कई ऑनलाइन keyword research tools आपको target keywords खोजने में मदद करेंगे। ये शब्द वे हैं जो आपके audience के द्वारा खोजे जा रहे हैं। 

पढने योग्य कंटेंट लिखें 

यह एसईओ कंटेंट का एक महत्वपूर्ण पहलू है। अगर आपकी आर्टिकल पढने योग्य नहीं है, तो इसमें क्या अच्छा है? आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जो सामग्री बना रहे हैं वह अच्छी गुणवत्ता की है और एक सरल भाषा में लिखी गई है, और पढ़ने योग्य है।

यदि आप SERPs में high rank को पाना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आपको अपनी सामग्री को readable बनाने पर ध्यान देना होगा। Grammarly और Hemingway जैसे कई ऑनलाइन टूल हैं जो grammar और readability की जांच करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। ये ऑनलाइन टूल आपकी सामग्री में गलतियाँ खोजेंगे और आपको उन गलतियों का समाधान भी प्रदान करेंगे। 

अपने कंटेंट की गहराई में जाएं 

एक और महत्वपूर्ण बात जो आपको एसईओ सामग्री लिखने के बारे में पता होनी चाहिए, वह यह है कि सामग्री में जोड़ने के लिए आपको विभिन्न सूचनाओं पर research करने के लिए गहराई में जाना पड़ेगा। सर्च इंजन आपकी सामग्री को अधिक विश्वसनीय मानेगा यदि वह सूचनात्मक है।

Google और अन्य सर्च इंजनों के पास अरबों की संख्या में content हैं। तो आपको पता होना चाहिए कि इनमें से कोई भी search engine उसी कंटेंट की रैंकिंग में दिलचस्पी नहीं लेगा जो उनके पास पहले ही सूचीबद्ध है। आपको पता होना चाहिए कि आपको अपने कंटेंट में Unique Information देनी होती है। यह केवल गहन शोध और रचनात्मकता के साथ ही हो सकता है!

अपनी सामग्री में Plagiarism की जाँच करें 

एक और महत्वपूर्ण बात जो आपको एसईओ सामग्री बनाने के बारे में पता होनी चाहिए वह यह है कि यह केवल 100% unique होनी चाहिए।

आपके कंटेंट को शीर्ष पर तभी रैंक किया जाएगा जब उसमें 100% प्रामाणिक और अनूठी जानकारी होगी। अपने content में Plagiarism की जाँच करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक ऑनलाइन Plagiarism tool के साथ सदस्यता लें। कई ऑनलाइन Plagiarism checker tool आपके content की originality की जांच करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इसलिए हम आपको सर्वश्रेष्ठ Plagiarism too चुनने की सलाह देंगे।

Plagiarismdetector.net Plagiarism checking tool इन दिनों सबसे प्रसिद्ध tools में से एक है। यदि आप एक विश्वसनीय Plagiarism checker tool का उपयोग करते हैं, तो आप duplicate content का पता लगाने में सक्षम हो सकते हैं।

अपने Page की speed में सुधार करें

एसईओ कंटेंट के बारे में एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि यह कंटेंट आपके वेब पेज की लोडिंग गति को प्रभावित नहीं करना चाहिए। यदि कंटेंट से पृष्ठ धीमा हो जाता है, तो हो सकता है वह size में कुछ बड़ा है जिसे आपको हटाना होगा या कम आकार में करना होगा। हम आपको यह बताना चाहेंगे कि page की loading speed बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आज का attention span बहुत कम है। audience की ध्यान जीतने के लिए आपके पास केवल तीन सेकंड हैं, वरना आप उन्हें खो देंगे।

Content Structure पर काम करें 

जब आप content बना रहे हों, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप content structure को optimize कर रहे हैं। यदि content structure समझने योग्य और स्पष्ट नहीं है, तो इसे सर्च इंजन द्वारा index नहीं किया जाएगा। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी content structure बेहद सीधी और सरल है। यह आपकी कंटेंट में headings और sub headings जोड़कर और उन्हें छोटे-छोटे भागों में विभाजित करके किया जा सकता है। आप इसमें बुलेटेड पॉइंट्स जोड़कर पोस्ट को एक संक्षिप्त रूप भी दे सकते हैं। 

सर्वोत्तम seo सामग्री उत्पन्न करने के लिए और भी कई युक्तियाँ हैं, लेकिन हमारा सुझाव है कि आप उन मूल चीज़ों का जरुर पालन करें जिन्हें हमने यहाँ सूचीबद्ध किया है। इन युक्तियों पर ध्यान केंद्रित करने से आप कम समय में सर्च रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच जाएंगे!

Default image
Vivek Vaishnav
नमस्कार, मैं विवेक, WebInHindi का founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आये तो आप हमें social media पर follow कर हमारा सहयोग कर सकते हैं|

Leave a Reply