10 प्रमुख सर्च इंजन के नाम – Top 10 Search Engines Name in Hindi | सर्च इंजन लिस्ट

आप किन-किन सर्च इंजनों के बारे में जानते हैं? गूगल के बारे में तो आपको पता ही होगा, हो सकता है आप गूगल के माध्यम से ही यहाँ पहुंचे हों। लेकिन क्या आपको पता है की गूगल के अलावा और भी कई सारे सर्च इंजन हैं? आज उन्ही सर्च इंजन के बारे में हम आपको बताने वाले हैं। इस पोस्ट में आपको टॉप 10 प्रमुख सर्च इंजन की लिस्ट और उनके बारे में कुछ जानकारी मिलेगी।

सर्च इंजनों के नाम के साथ-साथ आपको उनके मार्केट शेयर के बारे में भी जानकारी दी जायेगी। इन्टरनेट पर कौन से सर्च इंजन का कितना उपयोग होता है यानी उनकी मार्केट में कितनी हिस्सेदारी है इस बारे में भी आपको जानकारी मिलेगी।

इंजन के नाम

प्रमुख सर्च इंजन के नाम – Top 10 Search Engines Name in Hindi

इन्टरनेट पर तो वैसे बहुत सरे सर्च इंजन उपलब्ध हैं लेकिन उनमे से कुछ ही खोज इंजन ऐसे हैं जिनका ज्यादातर उपयोग होता है। उन्ही में से टॉप 10 सर्च इंजनों के नाम की लिस्ट कुछ इस प्रकार हैं:

  1. Google / गूगल
  2. Microsoft Bing / माइक्रोसॉफ्ट बिंग
  3. Yahoo / याहू
  4. Baidu / बाइडू
  5. Yandex / यांडेक्स
  6. Duck Duck Go / डक डक गो 
  7. AOL / एओएल
  8. Ask / आस्क
  9. Ecosia / एकोसिया
  10. Internet Archive / इन्टरनेट आर्काइव

दुनिया के Best Search Engine के नाम और उनके मार्केट शेयर

शीर्ष के 10 सर्च इंजनों के बारे में तो आपको पता चल गया लेकिन इनमे से कौन से प्लेटफार्म पर सबसे अधिक यूजर आते हैं? सबसे अधिक उपयोग होने वाला सर्च कौन सा है? इसकी जानकारी Search engine market share के द्वारा मिलती है। निचे हमने StatCounter Global Stats का स्क्रीनशॉट दिया है उसमे आप साफ़-साफ़ देख सकते हैं की गूगल का मार्केट शेयर 91.98% जो की सबसे अधिक है।

StatCounter search engine ww monthly 202103 202203 bar 1

Top 10 Search Engine Name in Hindi

आइये अब सर्च इंजन लिस्ट में शामिल इन प्रमुख सर्च इंजनों के बारे में कुछ विस्तार से जानकारी लेते हैं:

गूगल – google.com

Google पूरी दुनिया में सबसे अधिक उपयोग होने वाला सर्च इंजन है। गूगल दुनिया भर में 90% से अधिक मार्केट शेयर को कवर करने वाला सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है। Google में ऐसी कई सारी विशेषताएं हैं जो इसे बाजार में सबसे अच्छा खोज इंजन बनाती हैं।

इसकी अत्याधुनिक एल्गोरिदम, उपयोग में आसान इंटरफ़ेस और पर्सनलाइज्ड यूजर एक्सपीरियंस इसे अन्य सर्च इंजनों से बेहतर बनाती है। यह प्लेटफॉर्म यूजर्स को बेहतरीन अनुभव देने के लिए अपने सर्च इंजन रिजल्ट्स और फीचर्स को लगातार अपडेट करने के लिए जाना जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट बिंग – bing.com

बिंग सर्च इंजन इन्टरनेट पर दूसरा सबसे प्रसिद्ध सर्च इंजन है जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया है। बिंग हमेशा से गूगल को चुनौती देने का प्रयास कर रहा है, लेकिन अभी भी यह इन्टरनेट यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब नहीं हो पाया है। Windows के सभी computer पर माइक्रोसॉफ्ट बिंग एक default सर्च इंजन होता है लेकिन इसके बावजूद यह गूगल से बहुत पीछे है क्योंकि गूगल को लोग ज्यादा पसंद करते हैं।

याहू – Yahoo.com

शुरुआत के दिनों में याहू सर्च इंजन बहुत ही पॉपुलर हुआ करता था लेकिन अब यह सर्च इंजन की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गया है। याहू सिर्फ एक सर्च इंजन नही है, यह एक वेब पोर्टल है जहाँ आपको ईमेल सर्विस, समाचार, गेम्स, राशिफल, शॉपिंग जैसी सुविधाएँ मिलतीं हैं जिन्हें बहुत अधिक मात्रा में लोग उपयोग करते हैं। Alexa के अनुसार याहू का वेब पोर्टल दुनियाभर की टॉप वेबसाइट में 7 वें नंबर पर है।

बाइडू – Baidu.com

Baidu की स्थापना 2000 में हुई थी और यह चीन में सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है। इसकी बाजार हिस्सेदारी लगातार बढ़ रही है और विकिपीडिया के अनुसार Baidu पर प्रति माह अरबों की संख्या में सर्च किये जा रहे हैं। यह वर्तमान में एलेक्सा रैंकिंग में चौथे स्थान पर है। हालांकि Baidu दुनियाभर में कहीं भी उपयोग करने के लिए उपलब्ध है लेकिन फिर भी यह केवल चीनी भाषा में उपलब्ध है।

यैंडेक्स – Yandex.com

Yandex रूस का सबसे प्रसिद्ध सर्च इंजन है और वहां के प्रमुख सर्च इंजनों की सूची में पहले नंबर पर आता है। विकिपीडिया के अनुसार यैंडेक्स रूस में सबसे बड़ा खोज इंजन संचालित करता है, जिसके पास उस देश में लगभग 65% मार्केट शेयर है।

डकडकगो – duckduckgo.com

एक और बेहतरीन सर्च इंजन डकडकगो है। अन्य खोज इंजनों के विपरीत, डकडकगो उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता को ज्यादा महत्व देता है और यही सबसे बड़ी वजह है लोग इसका उपयोग करते हैं। यह यूजर की सर्च हिस्ट्री को ट्रैक या संग्रहीत नहीं करता है। गूगल की तरह यह आपको इमेज, मानचित्र और वीडियो से लेकर सभी चीज़ों को खीजने की सुविधा देता है।

एओएल – aol.com

AOL सिर्फ 0.05 प्रतिशत की मार्केट शेयर के साथ यह दुनिया के शीर्ष दस खोज इंजनों में से एक है। 2015 में, Verizon Entertainment ने इस सर्च इंजन कंपनी का अधिग्रहण किया, जो अभी भी एक सर्च इंजन के रूप में काम करती है।

AOL न्यूयॉर्क स्थित एक अमेरिकी वेब पोर्टल है। 1990 के दशक के मध्य में यह इंटरनेट पर पॉपुलर वेबसाइट में से एक था। AOL का अपना खोज इंजन AOL search है, जिसे 20 जनवरी 2005 को पुन: डिज़ाइन और आरंभ किया गया। आप वेब, इमेज, मल्टीमीडिया, समाचार और लोकल सर्च परिणामों को खोजने के लिए AOL खोज इंजन का उपयोग कर सकते हैं।

आस्क – Ask.com

आस्क सर्च इंजन (Ask.com) को 1995 में शुरू किया गया था जिसे पहले Ask Jeeves के नाम से जाना जाता था। उनके आईडिया के अनुसार वे सवाल-जवाब के फॉर्मेट में सर्च रिजल्ट दिखाना चाहते थे। यह एक प्रश्नोत्तर साइट है जहां आप अपने प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर सकते हैं, और इसके के लिए इसमें कई सारे resources मौजूद हैं।

यह platform पहले से archived जानकारियों और active users के योगदान पर निर्भर होता है। इसी वजह से परिणाम Google, बिंग और याहू में पाए गए परिणामों की तुलना में कम updated हो सकते हैं। जब उनके पास मौजूद resources में उत्तर नहीं होता है तो उन्होंने third party सर्च इंजन जैसे गूगल, बिंग आदि का उपयोग करके जवाब ढूँढने की कोशिश करते हैं।

इकोसिया – ecosia.org

2009 में क्रिश्चियन क्रोल द्वारा इकोसिया को बर्लिन, जर्मनी में बनाया गया था। इकोसिया को बनाने का मुख्य उद्देश्य टेक्नोलॉजी सर्विस प्रदान करने के साथ पर्यावरण की मदद के लिए योगदान करना है। यह सर्च इंजन पेड़ लगाकर पर्यावरण की मदद करने के लिए अपने मुनाफे का एक हिस्सा दान करता है।

Ecosia एक Bing का partner है और इसे सर्च रिजल्ट्स Bing द्वारा प्राप्त होते हैं। Ecosia अपने सर्च रिजल्ट्स में विज्ञापन प्रदर्शित करके पेड़ों लगाने की योजना में सहायता करने के लिए पैसा कमाती है। जब भी किसी विज्ञापन पर क्लिक किया जाता है, तो इकोसिया को एक छोटा हिस्सा मिलता है। ऐसा अनुमान है कि एक पेड़ लगाने के लिए लगभग 45 सर्च की आवश्यकता होती है।

Internet Archivearchive.org 

अगर आप किसी भी वेबसाइट की हिस्ट्री देखना चाहते हैं तो आप archive.org पर जा सकते हैं। वेबसाइट का डोमेन डालकर सर्च करने से आपको वह वेबसाइट पुराने समय में कैसे दिखाई देता था यह पता चल जायेगा।

यह वर्ल्ड वाइड वेब पर मौजूद websites के pages पर जाकर उसका snapshot लेता रहता है। हालाँकि आप Google, Yahoo या Bing की तरह इसे हर दिन उपयोग नहीं करेंगे लेकिन जब आपको पुराने रिकार्ड्स देखने की आवश्यकता हो तो इस खोज साइट का उपयोग कर सकते हैं।

सर्च इंजन से जुडी कुछ अन्य जानकारियाँ:

निष्कर्ष

सर्च इंजन हर किसी के लिए बहुत ही उपयोगी हैं और सभी खोज इंजनों में गूगल सबसे आगे है। गूगल की और भी कई सेवायें हैं जैसे Gmail, गूगल ड्राइव आदि जिनका भी बड़ी संख्या में लोग उपयोग करते हैं। हमें उम्मीद है की आपको सर्च इंजन लिस्ट के बारे में यह पोस्ट जरुर पसंद आएगी। आपको कौन सा सर्च इंजन सबसे अधिक पसंद आता है? हमें जरुर बताएं।

Default image
Vivek Vaishnav

नमस्कार, मैं विवेक, WebInHindi का founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आये तो आप हमें social media पर follow कर हमारा सहयोग कर सकते हैं|

One comment

  1. Vivek bhai world wide lagbhag 160+ search engines hai. Kya please app minimum 50 search eengines ka name or url desakte hain. Bahat acha hoga mere liye aur BSC students keliye bhi.

Leave a Reply