गूगल से पैसे कैसे कमाए – Top 10 तरीके

गूगल से पैसे कमाने के लिए आपको गूगल में नौकरी करने की जरूरत नहीं है। गूगल ने आपके लिए ऐसे कई सारे online platforms बना दिए हैं जहां से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इनमें से कुछ प्लेटफार्म ऐसे भी हैं जिनका आप सही तरीके से उपयोग करें तो आप किसी नौकरी से भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

आप स्टूडेंट हों, नौकरी करते हों या आप कोई बिजनेस चलाते हों गूगल के द्वारा हर कोई पैसे कमा सकता है। आप यहां से अपने खाली समय का सदुपयोग कर पार्ट टाइम इनकम कमा सकते हैं। आप गूगल एडवर्ड्स का उपयोग कर अपने बिजनेस को नहीं ऊंचाई तक पहुंचा सकते हैं।

तो आइए गूगल से पैसे कैसे कमाए और इसके लिए कौन-कौन सी वेबसाइट या एप्स का उपयोग करें इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

गूगल से पैसे कैसे कमाए?

गूगल से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से कुछ तरीकों के बारे में हमने नीचे बताया हुआ है।

गूगल से पैसे कमाने के 10 तरीके:

  1. Blogger.com पर ब्लॉग लिख कर पैसे कमाए
  2. गूगल Adsense के विज्ञापन द्वारा पैसे कमाए
  3. यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए
  4. Admob द्वारा पैसे बनाएं
  5. Google Opinion Rewards द्वारा पैसे कमाए
  6. Google Pay द्वारा पैसे कमाए
  7. गूगल प्ले स्टोर पर Ebook बेचकर पैसे कमाए
  8. गूगल प्ले स्टोर पर ऐप्स के द्वारा पैसे कमाए
  9. गूगल Adwords का उपयोग कर पैसे कमाए
  10. Google Task Mate से पैसे कमाए

आइये अब इन सभी के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हैं।

Blogger.com पर ब्लॉग लिख कर पैसे कमाए

Google Blogger

ब्लॉगिंग के बारे में तो आपको पता ही होगा जो कि इंटरनेट से पैसे कमाने का एक बहुत ही प्रसिद्ध तरीका है। अगर आपको लिखने का शौक है तो आप blog बनाकर आर्टिकल लिख सकते हैं और हजारों-लाखों रुपए पैसे कमा सकते हैं।

इस काम में गूगल आपकी मदद करेगा गूगल ने ब्लॉग लिखने के लिए एक बेहतरीन ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म बनाया है जिसका नाम है blogger.com जहां पर आप मुफ्त में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।

जब आप ब्लॉग लिखते हैं और आपके ब्लॉग पर लोग (traffic) आने लगते हैं तो आपके पास पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके होते हैं जैसे:

  • विज्ञापन लगा कर पैसे कमा सकते हैं
  • एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं
  • अपने खुद के बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं
  • ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं

इन सबके अलावा ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कमाने के और भी बहुत सारे तरीके हैं। ब्लॉग से पैसे कमाने के अलग-अलग कई तरीकों के बारे में एक अलग आर्टिकल लिखा हुआ है जिसे आप यहां पढ़ सकते हैं: ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए [Top 10 तरीके]

अगर आप भी blog बनाना चाहते हैं तो आप गूगल के blogger.com का उपयोग कर free मैं blog बना सकते हैं इसके step by step जानकारी यहां दी गई है:

गूगल Adsense के विज्ञापन द्वारा पैसे कमाए

Adsense

जब आप किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर जाते हैं या यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं तब आपने देखा होगा कि वहां पर कुछ विज्ञापन दिखाई देते हैं, यह सारे विज्ञापन गूगल ऐडसेंस के द्वारा ही चलाए जाते हैं।

आप भी इसी ऐडसेंस के सर्विस का उपयोग कर पैसे कमा सकते हैं।

दरअसल गूगल ने Adsense नाम का एक प्लेटफार्म बनाया हुआ है जो कि विशेषकर publishers के लिए है। जिनके पास वेबसाइट या ब्लॉग या यूट्यूब चैनल है उन्हें पब्लिशर्स कहा जाता है।

अपनी वेबसाइट / ब्लॉग या यूट्यूब चैनल को monetize करने का यह सबसे बेहतरीन विकल्प है और ज्यादातर लोग Adsense का उपयोग कर पैसे कमाते हैं।

Adsense का उपयोग करने के लिए ऐडसेंस की वेबसाइट पर जाकर apply करना पड़ता है यदि आपकी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल ऐडसेंस के नियम के अनुसार बनाए गए हैं तो आपको बड़ी ही आसानी से Adsense Approval मिल जाएगा फिर आप अपनी ऑडियंस को विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा पाएंगे।

Google Adsense के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए हैं आर्टिकल्स जरूर पढ़ें:

यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए

Youtube

आप यूट्यूब पर वीडियो जरूर देखते होंगे यह भी गूगल का ही एक प्रोडक्ट है। लोग युटुब चैनल से भी अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। अगर आप भी चाहे तो यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और वहां पर वीडियो अपलोड कर पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने की कई सारे तरीके हैं जैसे कि हमने ऊपर ऐडसेंस के बारे में बताया जो कि एक पहला तरीका है लेकिन इसके अलावा आप स्पॉन्सरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग आदि के द्वारा और भी पैसे कमा सकते हैं।

एक यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा requirements की जरूरत नहीं है आपके पास कुछ चीजें होनी चाहिए जैसे;

  • कैमरा या स्मार्टफोन
  • माइक
  • अच्छा इंटरनेट कनेक्शन

शुरुआत में यदि आप comfortable नहीं है तो आप बिना चेहरा दिखाए भी यूट्यूब चैनल चला सकते हैं और कई सारे ऐसे भी चैनल है जिसमें आपको बोलने की भी जरूरत नहीं पड़ती।

Admob द्वारा पैसे बनाएं

Admob

गूगल द्वारा संचालित Admob भी ऐडसेंस की तरह एक advertisement प्लेटफार्म है जिस प्रकार से हम ऐडसेंस का उपयोग कर अपनी वेबसाइट ब्लॉग आदि को monetize करते हैं ठीक उसी प्रकार से हम एडमॉब का use कर अपने एंड्राइड ऐप्स को भी मोनेटाइज कर सकते हैं।

आप अपने एंड्राइड मोबाइल में एप्स का जरूर उपयोग करते होंगे या कोई गेम खेलते होंगे तो आपने देखा होगा कि उसमें भी कुछ विज्ञापन दिखाई देते हैं दरअसल यह विज्ञापन गूगल के एडमॉब के जरिए चलाए जाते हैं।

यदि आपके पास कोई Android app है तो आप Admob की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके बाद आपको कुछ code दिया जाएगा जिसे आप एंड्रॉयड ऐप में डाल कर आप अपनी ऑडियंस को विज्ञापन दिखा सकते हैं और बदले में पैसे कमा सकते हैं।

Google Opinion Rewards द्वारा पैसे कमाए

Google Opinion Rewards

गूगल ने एक ऐसा प्लेटफार्म बनाया हुआ है जहां पर आप अलग-अलग प्रोडक्ट और सर्विस इसके बारे में अपने विचार बताकर, अपनी राय देकर पैसे कमा सकते हैं।

खाली समय में आप छोटे-छोटे सर्वे का उपयोग करें पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर पर जाकर गूगल ऑपिनियन रीवार्ड्स नाम की एक ऐप को डाउनलोड करना पड़ेगा। आपके अंदर में समय-समय पर आपको कुछ सर्वे दिखाई देंगे जिन्हें पूरा करने पर आप बदले में कुछ पैसे मिलेंगे।

Google Pay द्वारा पैसे कमाए

Google Pay

आजकल ऑनलाइन पेमेंट का जमाना है, अगर आप भी ऑनलाइन लेनदेन करते हैं तो आपको Google Pay app के बारे में जरूर पता होगा या आप उस ऐप का उपयोग भी कर रहे होंगे।

क्या आपको पता है कि गूगल पे से आप पैसे भी कमा सकते हैं? हालांकि यह किसी ऑनलाइन बिजनेस या जॉब की तरह तो नहीं है लेकिन फिर भी सही तरह से काम करें तो काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

गूगल पर से पैसे कमाने के तरीके:

  1. Refer & Earn
  2. Scratch Cards
  3. Cashback Offers

Refer & Earn: अभी के ऑफर के अनुसार यदि आप अपनी रेफरल लिंक भेज कर नए व्यक्ति को जब गूगल पे ऐप डाउनलोड कराते हैं और ट्रांजैक्शन कराते हैं तो इसके बदले में आपको ₹81 मिलते हैं साथ ही उसे भी ₹21 मिलते हैं। यह ऑफर समय-समय पर बदलता रहता है।

Scratch Cards: गूगल पे की यह खासियत है कि जब भी आप कोई पेमेंट करते हैं तो बदले में आपको स्क्रैच कार्ड मिलते है उस स्क्रैच कार्ड में आपको कुछ पैसे मिलते हैं।

Cashback Offers: गूगल पे पर कैशबैक ऑफर्स की कोई कमी नहीं है जब भी आप कोई ट्रांजैक्शन करते हैं तो वहां पर स्क्रैच कार्ड के अंदर कई सारे कूपंस भी मिलते हैं जिनसे आप अलग-अलग प्लेटफार्म पर जाकर कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं।

यहाँ से डाउनलोड करें गूगल पे और पायें 21 रूपये अपने पहले पेमेंट पर।

गूगल प्ले स्टोर पर Ebook बेचकर कर पैसे कमाए

Ebooks on Google Play

आजकल लोग ई बुक पढ़ना बहुत पसंद करते हैं इसलिए लोग इंटरनेट पर अलग-अलग प्रकार की बुक्स ढूंढते रहते हैं। यदि आपको किसी विषय पर अच्छी जानकारी है तो आप उसके बारे में कोई ebook लिख सकते हैं। आप चाहे तो कहानी, कविता आदि के बारे में भी ई-बुक लिख सकते हैं।

Ebook बनाना बहुत ही आसान है आपको बस article लिखकर उसे PDF के फॉर्मेट में बदलना है। इस काम के लिए आप Canva जैसे ऑनलाइन टूल का भी उपयोग कर सकते हैं।

एक बार बुक बन जाए तो आप उसे गूगल के प्ले स्टोर पर अपलोड कर सकते हैं और उसका कोई Price तय कर सकते हैं जब भी कोई व्यक्ति उस बुक को डाउनलोड करेगा तो आपको पैसे मिल जाएंगे।

गूगल प्ले स्टोर पर ऐप्स के द्वारा पैसे कमाए

Google Play store

आप अपने मोबाइल में कई सारे एंड्राइड ऐप्स का उपयोग करते ही होंगे या कोई एंड्रॉयड गेम खेलते होंगे यदि आप इस प्रकार के ऐप्स बना सकते हैं तो आप बहुत ही बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

एंड्राइड ऐप के जरिए पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जैसे:

  • एप डाउनलोड करने के बदले charge लेना
  • App के अंदर विज्ञापन लगाकर पैसे कमाना
  • App के अंदर प्रोडक्ट बेचना आदि

गूगल Adwords का उपयोग कर पैसे कमाए

Google Adwords

एडवर्ड्स गूगल की advertisement प्लेटफार्म है जोकि एडवरटाइजर्स के लिए बना हुआ है। आजकल जितने भी बिजनेस हैं वह सारे ऑनलाइन विज्ञापन पर ज्यादा पैसे खर्च करते हैं। एडवर्ड्स के जरिए लोग अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करने के लिए गूगल पर विज्ञापन चलाते हैं।

ठीक है उसी तरह आप भी कोई बिजनेस स्टार्ट कर गूगल एडवर्ड्स पर विज्ञापन चलाकर अपने लिए कस्टमर ला सकते हैं और ढेर सारे sales generate कर पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको ट्रेडिशनल बिजनेस करते हैं तो आप उसके लिए वेबसाइट बना सकते हैं या एप्स तैयार कर सकते हैं और उसे एडवर्ड्स के जरिए इंटरनेट पर प्रमोट कर सकते हैं।

जवाब गूगल एडवर्ड्स पर नया अकाउंट बनाते हैं तो गूगल की तरफ से आप को गिफ्ट के रूप में ₹2000 का Discount भी मिलता है जिसका आप लाभ उठा सकते हैं।

Google Task Mate से पैसे कमाए

Google Task Mate

गूगल से घर बैठे पैसे कमाने का एक और विकल्प है Task Mate, जिसका उपयोग कर आप अपने मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

यह ऐप गूगल के प्ले स्टोर पर मौजूद थे जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के अंदर कुछ छोटे-छोटे टास्क दिए जाते हैं जिसे आप अपने स्मार्टफोन पर पूरा कर सकते हैं।

यह Google opinion rewards की तरह ही है इसमें अलग-अलग बिजनेस के द्वारा कुछ टास्क दिए जाते हैं जैसे: अपने आसपास के स्टोर की फोटो खींचना, किसी प्रोडक्ट पर अपनी राय देना, किसी सर्वे के अंदर सवालों के जवाब देना आदि।

नोट: गूगल द्वारा लांच किया गया यह एप्प अभी बीटा वर्जन में है यानी इसकी अभी टेस्टिंग चल रही है।

गूगल से पैसे कमाने के सबसे बेहतरीन तरीके

जैसा कि ऊपर हमने आपको गूगल 10 services के बारे में बताएं जहां से आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इन 10 तरीकों में से कुछ तरीके ऐसे हैं जिनका उपयोग कर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं और इसे फुल टाइम बिजनेस की तरह कर सकते हैं।

Long term में गूगल से अच्छा पैसा कमाने के लिए इन तरीकों का उपयोग करें:

  • ब्लॉगिंग शुरू करें
  • यूट्यूब चैनल बनाएं
  • एंड्राइड ऐप्स बनाएं
  • ई-बुक सेलिंग करें

इन सबके अलावा इंटरनेट से पैसे कमाने के और भी कई सारे तरीके हैं जिनके बारे में आप जानकारी ले सकते हैं और खुद का ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

आगे पढ़ें:

हमें उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पढ़कर गूगल से पैसे कैसे कमाए इस बारे में जानकारी मिल गई होगी। उम्मीद है आप भी इन तरीकों का उपयोग कर बहुत जल्द कुछ पैसे कमाने शुरू कर देंगे। इस बारे में अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर रखें।

Default image
Vivek Vaishnav
नमस्कार, मैं विवेक, WebInHindi का founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आये तो आप हमें social media पर follow कर हमारा सहयोग कर सकते हैं|

One comment

Leave a Reply