Top SEO Interview Questions Answers in Hindi

क्या आप Search Engine Optimization (SEO) के क्षेत्र में करियर बनाने जा रहे हैं? क्या आप SEO related Jobs के इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं? यदि हाँ, तो आज का यह पोस्ट आपके बहुत काम आने वाला है।

आज हम आपको SEO से जुड़े top interview question और उनके answers हिंदी में दे रहे हैं। अक्सर ऐसे सवाल आपको SEO expert, डिजिटल मार्केटिंग आदि से जुड़े job interview पूछे जाते हैं।

SEO interview questions in Hindi

Contents

SEO interview Questions in Hindi

1. SEO क्या है?

SEO का फुल फॉर्म Search Engine Optimization है। यह एक ऐसा प्रोसेस है जिससे हम अपनी online content को optimize कर सर्च इंजन द्वारा बेहतर ट्रैफिक पा सकते हैं। SEO techniques के द्वारा हम web page के content को कुछ इस तरह optimize करते हैं की वह सर्च इंजन के रिजल्ट पेज में top position पर रैंक कर सके।

विस्तार में जानकारी के लिए पढ़ें: SEO क्या है? यह कैसे काम करता है?

2. On page SEO क्या है?

On page SEO किसी वेबसाइट के pages को optimize करना का तरीका है। इसमें हम content, Keyword placement, description, title, URL structure, Internal Linking आदि को सर्च इंजन के लिए optimize करते हैं।

पढ़िए: On page SEO क्या है? Top 15 On-page SEO Techniques in Hindi

3. Off page SEO क्या है?

वेबसाइट की search engine ranking को improve के लिए वेबसाइट के बाहर अपनाये जाने वाले techniques को off page SEO कहते हैं। जैसे: backlink बनाना, Social Media promotion, Guest Blogging आदि।

4. SEO Techniques कितने प्रकार के होते हैं?

ये मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं:

  1. White Hat SEO Techniques: सर्च इंजन पर रैंकिंग improve करने के लिए अपनाये गये ऐसे तरीके जो सर्च इंजन के नियमो के अनुसार होते हैं White Hat SEO Techniques कहलाते हैं।
  2. Black Had SEO Techniques: ऐसे तरीके जिससे वेबसाइट की रैंकिंग improve तो होती है लेकिन ये Techniques सर्च इंजन की policies और नियमो के खिलाफ होते हैं Black Had SEO कहलाते हैं।

5. Backlink क्या है?

जब एक वेबसाइट की लिंक किसी अन्य वेबसाइट पर डाली जाती है तो उसे backlink कहते हैं। यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का एक तरीका है। अगर आपके वेबसाइट की लिंक किसी high authority website हो तो आपको SEO में इसका फायदा होगा।

6. Organic Traffic किसे कहते हैं?

आपकी वेबसाइट पर आने वाले visitors की संख्या को traffic कहा जाता है। आप ट्रैफिक कई sources से ला सकते हैं। यदि ट्रैफिक सर्च इंजन से आ रही है तो उसे organic traffic कहा जाता है।

7. SEO के लिए Important Ranking Factors कौन-कौन से हैं?

सर्च इंजन में बेहतर रैंकिंग पाने के लिए कई सारे factors हैं जैसे:

  • Quality Content
  • Relevant Keywords
  • Quality Backlinks
  • Mobile Friendly Layout

8. Internal Linking क्या है?

जब हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के अंदर उसी site के pages की लिंक बनाते हैं तो उसे internal linking कहा जाता है।

9. External Linking क्या है?

जब हम अपनी वेबसाइट के अंदर किसी अन्य वेबसाइट की लिंक बनाते हैं तो ऐसे links को external link कहते हैं।

10. Nofollow Link और Dofollow Link क्या हैं?

nofollow और dofollow का उपयोग हम सर्च इंजन को यह बताने में करते हैं की वह उस लिंक को follow करे या न करे।

  • Nofollow – यदि आपके साईट पर ऐसा कोई लिंक है जिसे आप चाहते हैं की गूगल follow न करे और आपकी site की SEO पर उस लिंक प्रभाव न पड़े तो आप उसे Nofollow link बना सकते हैं।
  • Dofollow – यह Nofollow के विपरीत होता है, यानि Dofollow link को गूगल follow करता है और इससे SEO में प्रभाव पड़ता है।

जब backlink बनाया जाता है तो dofollow backlink बनाने पर ज्यादा focus किया जाता है।

11. SERP क्या है? SERP का Full Form क्या है?

SERP का full form “Search Engine Result Page” है। जब भी हम किसी सर्च इंजन में कुछ सर्च करते हैं तो सर्च रिजल्ट वाले पेज को SERP कहा जाता है। SEO के फील्ड में इस शब्द का बहुत उपयोग होता है।

12. SEO में Keyword का क्या उपयोग है?

SEO में Keyword का उपयोग बहुत ही महत्वपूर्ण है। गूगल जैसे सर्च इंजन keywords के आधार पर काम करते हैं। सर्च इंजन पर सर्च किये जाने वाले words और phrases को ही keyword कहा जाता है। Keyword को उसकी popularity और competition के अनुसार टारगेट कर SEO optimized content बनाया जाता है।

13. Keyword Research कैसे करते हैं?

  • सबसे पहले अपने टॉपिक से जुड़े main keyword को identify करें।
  • उससे जुड़े अन्य related keywords का पता लगायें।
  • Keyword research tools जैसे Ahref, Semrush आदी का उपयोग कर search volume और competition level का पता लगायें।

14. Long Tail और Short Tail Keyword क्या है?

ऐसे keywords या sentences जिनकी लम्बाई तीन या अधिक words की हो Long tail keyword कहलाते हैं।

15. Keyword Density क्या है?

आपने अपने कंटेंट में total words की तुलना में कितने प्रतिशत keyword का उपयोग किया है यह कीवर्ड डेंसिटी से पता चलता है। इसका फार्मूला कुछ इस प्रकार होता है: Keyword Density =(Number of Keywords/Total Words in Article) X 100

16. Keyword Difficulty क्या है?

किसी कीवर्ड पर रैंक करना कितना मुश्किल या आसान है यह Keyword difficulty या keyword competition से यह पता चलता है।

17. वेबसाइट का SEO कैसे Optimize करते हैं?

किसी वेबसाइट की SEO को improve करने के लिए हमें कई सारे काम करने पड़ते हैं जैसे:

  • Keyword research करना।
  • Quality content लिखना।
  • Website की Loading speed बढ़ाना।
  • Quality backlinks create करना।
  • On page SEO करना।
  • Off page SEO करना आदि।

18. ALT Attribute क्या है इसका क्या महत्व है?

यह HTML के image tag का एक attribute है जिसका उपयोग image को SEO optimized बनाने के लिए करते हैं। अगर हम alt attribute में keyword का उपयोग करते हैं तो इससे सर्च इंजन को कंटेंट और image किस बारे में है यह आसानी से पता चलता है।

19. Meta Tag क्या है? कितने प्रकार के होते हैं?

HTML में कुछ tags ऐसे होते हैं जो की सर्च इंजन को वेब पेज के content के बारे में information देते हैं। ऐसे tags को meta tag कहा जाता है। ये टैग्स केवल source code में होते हैं और वेब पेज के अंदर दिखाई नही देते हैं

Meta tags कई प्रकार के होते हैं जैसे:

  • Meta Title
  • Meta Description
  • Meta Keywords
  • Robots Meta Tag

20. Meta Description क्या है? इसका SEO में क्या उपयोग है?

Meta Description एक प्रकार का HTML टैग है जिसमे हम अपने content के बारे में जानकारी लिखते हैं। अगर हम कोई blog post लिख रहे हैं तो उस पोस्ट का short description Meta Description के अंदर लिखते हैं। यह SEO के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस section में लिखी गयी जानकारी सर्च इंजन के रिजल्ट पेज (SERP) में दिखाई देती है।

21. Sitemap क्या है?

साईटमैप एक प्रकार की फाइल होती है जिसमे आपके वेबसाइट के सभी pages की जानकारी होती है। यह एक ब्लूप्रिंट की तरह है। Sitemap से web pages की crawling और indexing में सर्च इंजन को मदद मिलती है।

22. Google Bot क्या है?

गूगल बोट एक प्रकार का software है जो की इन्टरनेट अलग-अलग website पर जाकर information collect करता रहता है। यह web pages को crawl और index करता है।

23. Domain Authority (DA) क्या है?

Domain authority एक प्रकार का सर्च इंजन रैंकिंग स्कोर है जिसे Moz company के द्वारा बनाया गया है। किसी वेबसाइट की सर्च इंजन पर रैंक करने की कितनी सम्भावनाये हैं। यह score 0 से 100 तक होता है। site का स्कोर जितना अधिक होता है उसका SEO performance उतना ही अच्छा होता है। DA Check करने के लिए आप Moz की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

24. Description और Title Tag में शब्दों की लिमिट कितनी होती है?

गूगल SERP में किसी पेज के title का पहला 50-60 words और meta description का 160 word दिखाता है इसलिए हमें Title tag में 50 से 60 और description में 160 शब्द लिखने चाहिए।

25. LSI Keywords किसे कहते हैं?

LSI का full form Latent Semantic Indexing है। आपके target keywords से related अन्य keywords और search terms को LSI keywords कहते हैं। अगर आप इन keywords का उपयोग अपने content के अंदर करते हैं तो सर्च इंजन को यह समझने में आसानी होती है की आपका कंटेंट किस विषय पर बनाया गया है।

26. Anchor Text क्या है?

जिस text पर hyperlink create किया जाता है, जिस टेक्स्ट पर क्लिक करके हम किसी दुसरे पेज पर जाते हैं उसे anchor text कहा जाता है।

Hyperlink की जानकारी पढ़ें: Hyperlink किसे कहते हैं? यह कितने प्रकार के होते हैं?

27. Google Algorithm क्या है?

गूगल अल्गोरिथम एक complex system या प्रोग्राम है जोकि यूजर द्वारा किसी query को सर्च किये जाने पर SERP में कौन से पेज दिखाई देंगे और उन pages का क्रम क्या होगा इसका निर्धारण करता है।

28. Google Panda और Penguin Updates क्या है?

पांडा और पेंगुइन अपडेट गूगल के एल्गोरिथम हैं जो quality pages की रैंकिंग को improve करने और spammy websites की नेगेटिव रैंकिंग करता है।

  • Panda Updates: यह low quality content को penalize करता है। यह गूगल की guidelines के खिलाफ बनाये कंटेंट की नेगेटिव रैंकिंग करता है।
  • Penguin Updates: यह bad और spammy backlinks वाले websites को penalize करता है।

29. अपनी वेबसाइट की ट्रैफिक कहाँ चेक करते हैं?

आप अपनी वेबसाइट की ट्रैफिक Google Analytics में देख सकते हैं। इसके लिए आपको Analytics पर अपनी वेबसाइट को link करना पड़ेगा।

30. Crawling और Indexing क्या है?

  • Crawling: जब सर्च इंजन के bots किसी वेबसाइट के सभी कंटेंट को देखता है तो उस प्रोसेस को crawling कहते हैं।
  • Indexing: crawl किये गये कंटेंट को जब सर्च इंजन organize करके अपने डेटाबेस में store करता है तो उसे indexing कहते हैं।

31. Error 404 Page का क्या मतलब है?

Error 404 या 404 Not Found Hypertext Transfer Protocol (HTTP) का एक standard response code है जो यह बताता है की ब्राउज़र request किये गये सर्वर से communicate कर पा रहा है लेकिन सर्वर को वह फाइल नही मिल रहा है जिसे हम देखना चाहते हैं।

32. 301 Redirect का क्या अर्थ है?

जब कोई व्यक्ति किसी URL पर visit करता है लेकिन उसे किसी दुसरे पेज पर भेज दिया जाता है तो इसे redirect कहते हैं। 301 redirect एक प्रकार का permanent redirect होता है जो सर्च इंजन को यह बताता है की उस फाइल को permanently किसी दुसरे location पर move कर दिया गया है।

33. SEO के लिए कौन-कौन से Tools उपयोग किये जाते हैं?

वैसे तो कई सारे टूल्स हैं लेकिन सबसे अधिक उपयोग होने वाले टूल्स कुछ इस प्रकार हैं:

  • Google Analytics
  • Google Search Console
  • Google Keyword Planner
  • Ahref
  • Semrush
  • Ubersuggest

34. AMP क्या है इसके क्या फायदे हैं?

AMP का full form Accelerated Mobile Pages है। यह गूगल और ट्विटर के द्वारा बनाया गया एक open source framework है जिसका उपयोग कर वेब पेज को mobile friendly और fast loading बनाया जा सकता है।

35. गूगल का RankBrain क्या है?

Rankbrain गूगल के सर्च एल्गोरिथम का एक हिस्सा है। जो की machine learning का उपयोग कर user के intent को समझने का प्रयास करता है।

36. क्या बेहतर SEO के लिए वेबसाइट में HTTPS का उपयोग जरुरी है?

HTTPS का full form HyperText Transfer Protocol Secured है जो की HTTP की तुलना में ज्यादा सुरक्षित होता है। गूगल सुरक्षित वेबसाइट को ज्यादा पसंद करता है इसलिए हमें हमेशा HTTPS का उपयोग करना चाहिए।

37. Google Search Central या Webmaster Tool क्या है? किस काम आता है?

गूगल सर्च सेंट्रल या वेबमास्टर टूल गूगल द्वारा website publishers के लिए बनाया गया एक platform है जहाँ से हम अपनी वेबसाइट की सर्च इंजन पर performance को देख सकते हैं। हमारी वेबसाइट के कौन-कौन से pages किस position पर ranked हैं, किन keywords पर ट्रैफिक आ रही है यह हम इस टूल की मदद से देख पाते हैं।

38. अपनी वेबसाइट के Bad backlinks को कैसे हटायें?

  • सबसे पहले bad backlinks को identify करें
  • एक text file में ऐसे backlinks की पूरी लिस्ट बनायें
  • Google search console अंदर disavow links tool में अपनी वेबसाइट चुने और links की file को upload कर दें

39. CTR क्या है?

CTR का फुल फॉर्म Click Through Rate है। CTR से हमें यह पता चलता है की सर्च इंजन पर हमारी वेबसाइट को देखने वालों में से कितने प्रतिशत लोग लिंक पर क्लिक करके हमारी वेबसाइट तक पहुँचते हैं।

40. Bounce Rate किसे कहते हैं?

Bounce rate से यह पता चलता है की वेबसाइट पर ऐसे कितने प्रतिशत visitors आ रहे हैं जो की केवल एक ही पेज देख कर लौट जाते हैं और वेबसाइट की किसी अन्य पेज पर विजिट नही करते हैं।

41. Organic, Pad और Referral Traffic में क्या अंतर है?

  • Organic Traffic: सर्च इंजन से आने वाली free ट्रैफिक को organic traffic कहा जाता है।
  • Paid Traffic: सर्च इंजन पर किये जाने वाले विज्ञापनों द्वारा आने वाली ट्रैफिक को paid traffic कहा जाता है।
  • Referral Traffic: सर्च इंजन के अलावा किसी अन्य वेबसाइट आने वाली ट्रैफिक referral traffic कहलाती है।

42. Google में featured Snippet क्या है?

कई बार गूगल अपने SERP में सबसे टॉप में कुछ जानकारी देता है इसे ही rich snippet कहा जाता है। यह जानकारियाँ वेब पेज के अंदर से ही ली जाती हैं। इस स्निपेट में सर्च किये गये सवाल का संक्षिप्त जवाब, image, page title आदि दिखाई देती है।

43. Keyword Stemming किसे कहते हैं?

Keyword stemming एक ऐसा तरीका है जिससे गूगल किसी कीवर्ड के अलग-अलग forms को समझ पाता है। जैसे Buy एक word है जिसके अलग-अलग फॉर्म्स buys, buying और bought हैं इसी तरह कई सारे शब्द होते हैं जिन्हें यह पहचान कर user के intent का पता लगाया जाता है।

44. Guest Posting क्या है?

जब हम किसी दुसरे के ब्लॉग पर आर्टिकल लिखते हैं तो उसे guest posting कहते हैं। गेस्ट पोस्ट लिखकर आप अपनी वेबसाइट के लिए backlink बना सकते हैं।

45. Mobile Friendly website क्या है? क्या यह SEO के लिए जरुरी है?

ऐसी वेबसाइट जो की मोबाइल पर बिना किसी परेशानी के दिखाई दे मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट कहलाता है। SEO के लिए यह बहुत ही important ranking factor है। बेहतर रैंकिंग के लिए आपकी site का design mobile friendly होना जरुरी है।

46. वेबसाइट की Loading Speed कैसे बढ़ाएं?

  • HTML, CSS और JavaScript को compress करें
  • Image को optimize करें
  • CDN (Content Delivery Network) का उपयोग करें
  • Redirects को कम करें
  • बढ़िया Hosting provider का उपयोग करें

47. Cloaking किसे कहते हैं?

Cloaking एक ऐसा तरीका है जिससे सर्च इंजन को दिखाया जाने वाला कंटेंट यूजर के ब्राउज़र पर दिखने वाले कंटेंट से अलग होता है। यह Black hat SEO technique है जोकि गूगल के guidelines के खिलाफ है।

48. Robot.txt क्या है?

Robot.txt एक फाइल है जहाँ पर हम सर्च इंजन को यह बता सकते हैं की कौन सा पेज crawl करना है और किन pages को crawl नही करना है।

49. Google Sandbox क्या है?

ऐसा माना जाता है की गूगल में नई वेबसाइट को रैंक करना काफी मुश्किल काम है क्यों की गूगल नये websites के लिए एक filter का उपयोग करता है जो उस पर कुछ दिनों तक नजर रखता है और इसे ही गूगल का सैंडबॉक्स कहते हैं।

50. Social Signal क्या है इसका क्या महत्व है?

किसी वेबसाइट के सोशल मीडिया पर likes, shares और अन्य activities को social signal कहा जाता है। इससे pages के organic ranking में मदद मिलती है।

51. Local SEO क्या है?

SEO से आप global internet पर रैंक कर सकते हैं लेकिन यदि आप अपने बिसनेस को अपने आसपास के क्षेत्र में प्रोमोट करना चाहते हैं तो Local SEO का उपयोग करना पड़ेगा। यह एक ऐसी technique है जिससे आप एक सीमित area में अपनी website की रैंकिंग boost कर सकते हैं।

52. Google My Business क्या है?

Googl my business एक online platform है जहाँ से आप अपने business की online presence को manage कर सकते हैं। आप अपनी ऑफिस का लोकेशन गूगल मैप में डाल सकते हैं, अपनी organization या shop की details गूगल पर दिखा सकते हैं।

53. Google Trends क्या है?

गूगल ट्रेंड एक टूल है जिसके द्वारा आप यह पता लगा सकते हैं की अभी गूगल पैसे कौन-कौन से keywords trending हैं यानि कौन से terms को सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है।

54. Domain Name क्या है?

किसी वेबसाइट के एड्रेस को डोमेन नाम कहा जाता है जिसे हम ब्राउज़र के URL bar में enter कर उस वेबसाइट तक पहुँच पाते हैं।

55. वेब होस्टिंग क्या है?

Web hosting या वेबसाइट होस्टिंग एक सर्विस है जिसमे hosting provider आपको ऐसी सुविधाएँ प्रदान करता है जिससे आप अपनी वेबसाइट के कंटेंट को सर्वर पर स्टोर कर पाते हैं और उसे इन्टरनेट पर दिखा पाते हैं।

कुछ अन्य आर्टिकल्स जो आपके काम आ सकते हैं:

Default image
Vivek Vaishnav
नमस्कार, मैं विवेक, WebInHindi का founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आये तो आप हमें social media पर follow कर हमारा सहयोग कर सकते हैं|

Newsletter Updates

Enter your email address below to subscribe to our newsletter

Leave a Reply